खास खबरें पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च पीएम मोदी आज वाराणसी में करेंगे 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन का उद्घाटन पाकिस्‍तान : तेल टैंकर और बस में भीषण टक्‍कर में हुई 26 लोगों की मौत, 16 घायल कल नेपियर में खेला जाएगा भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे मैच 2019 में फिर सत्‍ता में आएंगी भाजपा : राजनाथ सिंह मणिकर्णिका विवाद : करणी सेना ने दी फिर कंगना को धमकी- 'महाराष्‍ट्र में चलना-फिरना दूभर कर देंगे' सेंसेक्स 140 अंक टूटा, निफ्टी 10915 के आसपास मध्‍यप्रदेश में फंड की कमी से नहीं मिला लाखों कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ता दिल्ली-NCR में बिन मौसम बारिश के साथ पड़े ओले, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी शुरू हुआ पवित्र माघ का महीना, इस तरह करें अपनी मनोकामना पूरी

जनचौपाल में कलेक्‍टर श्री सिंह ने सुनी नागरिकों की समस्‍याएं

जनचौपाल में कलेक्‍टर श्री सिंह ने सुनी नागरिकों की समस्‍याएं

Post By : Dastak Admin on 12-Jan-2019 20:22:16

collector, janchoupal


बस्‍तुआ, पोडी और कमछ में हुयी जनचौपाल 
सीधी | विकासखण्‍ड कुसमी अंतर्गत ग्राम पंचायतों बस्‍तुआ, पोडी और कमछ में जनचौपाल आयोजित कर कलेक्टर अभिषेक सिंह ने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की तथा लोगों की समस्याएँ सुनी और फालोअप कैम्प लगाकर उनके निराकरण के निर्देश दिए हैं।
   कलेक्टर श्री सिंह ने ग्राम पंचायत बस्‍तुआ के खाद्यान्न पर्चियों के सत्यापन के निर्देश दिए हैं तथा ऐसे परिवार जिन्हें जाति प्रमाण पत्र की जानकारी दर्ज होने के अभाव में खाद्यान्न नहीं प्राप्त हो रहा है उसे दर्ज कर समस्या के निराकरण के निर्देश उपखण्ड अधिकारी कुसमी को दिए हैं। उन्‍होने महात्मा गांधी नरेगा योजना अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों में जेसीबी के उपयोग पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। मिट्टी डिलाई के कार्य में भी श्रमिकों का ही प्रयोग किया जाए। केवल अपरिहार्य स्थिति में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत की अनुमति से जेसीबी का प्रयोग किया जा सकेगा। मीना सेन, राजकली, कैलाश सिंह के द्वारा बीपीएल में नाम दर्ज करने का आवेदन दिया गया जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने फ़ालोअप कैम्प लगाकर जाँच कर पात्रता के आधार पर बीपीएल में नाम दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। विद्यालय निर्माण में मज़दूरी नहीं प्राप्त होने की शिकायत पर सहायक यंत्री को जाँच कर 3 दिवस के अंदर मज़दूरी भुगतान के निर्देश दिए हैं। रामगढ़ सतार टोला के आगनवाड़ी केन्द्र नहीं खुलने की शिकायत पर कार्यकर्ता को हटाने तथा पर्यवेक्षक और परियोजना अधिकारी को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। शा हाई स्कूल बस्तुआ के अध्यापक की रिश्वत लेने सम्बंधी शिकायत पर जाँच कर कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही घर-घर सर्वे कर सभी पत्र हितग्राहियों को पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिए हैं। एक वृद्ध व्यक्ति इंद्रपाल द्वारा पेयजल सम्बंधी समस्या से अवगत कराया जिस पर उसके मुहल्ले में हैण्डपम्प खनन के निर्देश दिए हैं।
    ग्राम पंचायत पोडी में लोगों ने पेयजल संबंधी समस्‍या से कलेक्‍टर श्री सिंह को अवगत कराया जिस पर कलेक्‍टर श्री सिंह ने नवानगर उत्‍तर टोला तथा यादव टोला में हैण्‍डपम्‍प खनन तथा हरिजन बस्‍ती में कुऑ निर्माण के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कलेक्‍टर श्री सिंह ने समस्‍त ग्रामपंचायतों में घर-घर सर्वे कर सभी पत्र हितग्राहियों को पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिए हैं।
    कलेक्‍टर श्री सिंह ने निर्देश दिए हैं कि सभी पात्र हितग्राहियों को शासन की जनकल्‍याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए हैं नागरिकों को शासन द्वारा प्रदाय की जाने वाली सेवाएं सहज एवं सरल ढंग से प्राप्‍त हों उन्‍हे अनावश्‍यक रूप से भटकना नहीं पडे। इसके लिए ग्राम पंचायत स्‍तर पर शिविर लगाकर उनकी समस्‍याओं का निराकरण करना सुनिश्चित करें।
    चौपाल में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत अवि प्रसाद, उपखण्ड अधिकारी कुसमी सुधीर बेक सहित ज़िलास्तरीय एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags: collector, janchoupal

Post your comment
Name
Email
Comment
 

सीधी

विविध