खास खबरें प्रत्याशी एवं मकान मालिक की सहमति से ही झंडे बैनर लगाये जायें, कानून सबके लिये समान पीएम मोदी ने की ट्विटर के सीईओ से मुलाकात, ट्विटर की तारीफ में बोले ये... पाकिस्‍तान : 18 दिन से लापता पेशावर के एसपी का शव अफगानिस्‍तान में मिला महिला टी-20 वर्ल्ड कप : भारत का आज आयरलैंड से मुकाबला, सेमीफाइनल में जगह बनाने खेलेगा भारत अमित शाह का राहुल गांधी पर तंज, सिर्फ मोदी जी की बात कर अपना प्रचार कर रहे है या भाजपा का रणवीर की दुल्‍हन बनी दीपिका की फोटो हुई वायरल निफ्टी 10600 के करीब, सेंसेक्स 35200 के पार पीएम मोदी-राहुल गांधी 16 नवम्‍बर को मध्‍यप्रदेश के एक ही जिले करेगें रैलियां फडणवीस को मिली थोड़ी राहत, मराठा आरक्षण के लिए रास्‍ता साफ गोपाष्‍टमी : गाय की पूजा से प्रसन्‍न होते है सभी देवता, मिलती है सुख-समृद्धि

दिव्यांग, बुजुर्ग मतदाता, गर्भवती एवं धात्री महिला मतदाता के लिए विशेष सुविधाएं रहेगी- जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुमार

दिव्यांग, बुजुर्ग मतदाता, गर्भवती एवं धात्री महिला मतदाता के लिए विशेष सुविधाएं रहेगी- जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुमार

Post By : Dastak Admin on 14-Nov-2018 22:29:28

polling booth management

इस बार बूथ होंगे अधिक सुविधाजनक 

सीधी |  चुनाव आयोग के निर्देशानुसार म.प्र. विधानसभा के लिए होने वाले निर्वाचन की तैयारी जहॉ जोरो पर है वही दूसरी ओर मतदान केन्द्र को और अधिक आकर्षक एवं सुविधाजनक बनाया जा रहा है, जहॉ कमजोर वर्ग भी मतदान करने में सहज महसूस करेंगें। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दिलीप कुमार ने बताया कि मतदान केन्द्र को आकर्षक बनाने के लिए केन्द्र पर ही उपलब्ध होने वाली सुविधाओं की सूची उपलब्ध रहेगी जिसमें की मतदान केन्द्र पर उपलब्ध सुविधा की पूर्ण जानकारी बी.एल.ओ. का नाम, रिटर्निंग अधिकारी का नाम, प्रेक्षक का नाम मोबाइल नं. के साथ उपलब्ध होगें। मतदान केन्द्र पर ही मतदाता के मतदान का महत्व बताते हुए एक मार्गदर्शिका होगी जो कि वोटर को प्रेरित करेगी वह अपने मत का सही उपयोग करें।
    कलेक्टर श्री कुमार ने बताया कि मतदाता मार्गदर्शिका के साथ ही मतदान करने की प्रक्रिया की जानकारी पेम्प्लेट के रूप में मतदान केन्द्रों पर लगाई जाएगी, जिसके माध्यम से वोटर या मतदाता वोट करने की प्रक्रिया से परिचित हो सकेगा और अपने शंका का समाधान कर सकेगा। मतदान केन्द्र पर मतदाता के लिए उपलब्ध होने वाली सुविधाओं में कमजोर वर्ग के लिए कतार विहीन वोटिंग की सुविधा होगी। प्रत्येक मतदान केन्द्र में दो गेट होगें इसके साथ ही मतदान केन्द्र पर पेयजल, प्राथमिक चिकित्सा एवं शौचालय की सुविधा सुनिश्चित की जावेगी। पोलिंग बूथ के आस पास मतदाताओं के मार्गदर्शन के लिए संकेत अंकित किये जायेगें। जिससे मतदाता आसानी से मतदान केन्द्र तक पहुँच सकेगें।
    श्री कुमार ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन 2018 में दिव्यांग, बुजुर्ग मतदाता, गर्भवती एवं धात्री महिला मतदाता के लिए विशेष सुविधाएं रहेगी, जिसमें रैंप, व्हील चेयर, नेत्रहीन मतदाताओं के लिए सहायक भी चिन्हित किये गये हैं। दृष्टिहीन दिव्यांग मतदाताओं के लिए ई.व्ही.एम पर ब्रेल की सुविधा जिला प्रशासन द्वारा सुनिश्चित की जा रही है। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर सभी मतदाताओं से इस आशय का संकल्प पत्र भरवाया जाएगा कि वे अपने मत का प्रयोग किसी भी प्रकार के प्रलोभन या दबाव में आकर नहीं करेगें।

 

Tags: polling booth management

Post your comment
Name
Email
Comment
 

सीधी

विविध