खास खबरें पंचक्रोशी यात्रा एवं अन्य पर्वों पर हो आचार संहिता का पूरा पालन कांग्रेस की शिकायत पर चुनाव आयोग ने दी पीएम मोदी को क्‍लीन चिट श्रीलंका में हुए सीरियल ब्‍लॉस्‍ट के पीछे न्‍यूजीलैंड में हुए हमले का बदला बनी वजह एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप : गोमती ने जीता भारत के लिए पहला गोल्‍ड, शिवपाल ने जीता सिल्‍वर पंजाब की गुरदासपुर सीट से बीजेपी ने दिया सनी देओल को टिकट, चंडीगढ़ से किरण खेर प्रत्‍याशी अक्षय कुमार ने लिया पीएम मोदी का इंटरव्‍यू, मॉं के बारे में मोदी जी ने बताई ये खास बात... सेंसेक्स 38800 के पार, निफ्टी 11640 के आसपास युवक-युवती के संबंधों से नाराज थे ग्रामीण, खेत में करंट लगाकर ले ली प्रेमी की जान रोहित शेखर की हत्‍या के मामले में पुलिस को पत्‍नी पर शक, नौकर और ड्राईवर भी संदिग्‍ध संकष्‍टी चतुर्थी पर ऐसे करें भगवान श्रीगणेश की पूजा

उम्मीदवार आदर्श आचरण संहिता एवं निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें- जिला निर्वाचन अधिकारी

उम्मीदवार आदर्श आचरण संहिता एवं निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें- जिला निर्वाचन अधिकारी

Post By : Dastak Admin on 23-Apr-2019 21:15:16

standing commiittee meeting


स्टैण्डिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न 
सतना | भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री संजय कुमार एवं पुलिस प्रेक्षक श्री रूपेश कुमार मीणा तथा श्री शौरजो चटर्जी की उपस्थिति में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सत्येन्द्र सिंह ने स्टैण्डिंग कमेटी की बैठक ली। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री रियाज इकबाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर श्री आई.जे. खलखो के अलावा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अध्यक्षों/सचिवों तथा संसदीय क्षेत्र सतना से निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी उपस्थित थे। 
    कलेक्टर ने मतदान दिवस के पूर्व निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों को बताया कि आपराधिक मामलो की जानकारी मतदान दिवस के दो दिन पूर्व तक समाचार पत्रों में तीन बार प्रकाशित करायें तथा मतदान दिवस के 48 घण्टे पूर्व टी.व्ही. चैनलों में भी तीन बार प्रकाशित करने के बाद जानकारी निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराये। प्रचार के द्वारा किसी उम्मीदवार के घरेलू जीवन की आलोचना नही की जाए। बैठक, रैली, जुलूस की अनुमति, लाउड स्पीकर की अनुमति लेकर ही उपयोग करें। प्रचार में साम्प्रदायिक भावनाओं को न भड़काये, जाति, धर्म के नाम पर मतयाचना नही करें। अभ्यर्थी भ्रष्ट आचरण से बचें। बिना अनुमति किसी की भूमि, भवन, दीवार पर, लेखन आदि से प्रचार नही करें। किसी अन्य अभ्यर्थियों के जुलूस, रैली, सभा में व्यवधान नही करें। जुलूस के मार्ग का निर्धारण कर पूर्व जानकारी दे। जुलूस में 10 वाहन से अधिक नही हो। जुलूस में 1 वाहन पर एक झण्डा, बैनर, पोस्टर की अनुमति रहेगी। जुलूस में हथियार लेकर चलना प्रतिबंधित है। पूजा स्थल, धार्मिक स्थान का उपयोग प्रचार के लिए नहीं करें। वाहनों की अनुमति वाहनों की विण्ड स्क्रीन पर मूल प्रति लगायें। मतदान समाप्ति के 48 घण्टे पूर्व आमसभा, चुनाव, प्रचार पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। 
    इसी प्रकार मतदान दिवस पर मतदाताओं को वाहनों से लाने-ले-जाने पर प्रतिबंध रहेगा। मतदान केन्द्र में मतदाता, अभ्यर्थी, अभिकर्ता तथा ई.सी.आई. से प्राप्त पासधारी के अलावा अन्य व्यक्ति के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। मतदान 6 मई को प्रातः 7 बजे से सायं 6 बजे तक होगा। मतदान के 1 घण्टा पूर्व मॉकपोल के समय मतदान अभिकर्ता का मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहना अनिवार्य है। मतदान केन्द्र पर अनावश्यक भीड न लगायें। मतदान केन्द्रो के निकट बूथों पर झण्डे, पोस्टर, बैनर नहीं लगाये। मतदाता पर्ची पर अभ्यर्थी का नाम चुनाव चिन्ह, दल का नाम अंकित नहीं करें। मतदान केन्द्र पर मोबाईल एवं धूम्रपान का इस्तेमाल प्रतिबंधित रहेगा। अभ्यर्थी द्वारा मतदान दिवस पर कुल 3 वाहनों का उपयोग किया जा सकेगा। इनमें 1 वाहन अभ्यर्थी, 1 वाहन निर्वाचन अभिकर्ता तथा 1 वाहन दल के कार्यकर्ताओं के लिए होगा। वाहन में 5 व्यक्ति से अधिक नही रहेंगे तथा वाहन की अनुमति बिण्ड स्क्रीन पर अवश्य लगायें। अभ्यर्थी की अनुपस्थिति में वाहन का उपयोग अन्य कोई व्यक्ति नहीं कर सकेगा। 
    बैठक में सामान्य प्रेक्षक श्री संजय कुमार ने उम्मीदवारों से कहा कि वे निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के तहत ही कार्य करें। विभिन्न अनुमतियों के लिए वे आनलाईन अथवा आफलाईन आवेदन कर सकते है। पुलिस अधीक्षक ने उम्मीदवारों से कहा कि यदि मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था या अन्य कोई समस्या हो, तो वे इसकी जानकारी पुलिस अधीक्षक अथवा जिला निर्वाचन अधिकारी को दे सकते है। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं की सुविधा हेतु पानी, छाया, रैम्प, विद्युत एवं पंखें की सुविधा मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध कराई गई है।

Tags: standing commiittee meeting

Post your comment
Name
Email
Comment
 

सतना

विविध