खास खबरें जनसुनवाई में आये 120 आवेदन ऑनर किलिंग : गर्भवती पत्नि के सामने पति की निर्मम हत्‍या, आरोपियों ने दी थी एक करोड़ की सुपारी ईलाज के बहाने पत्नि को भेजा भारत, फिर वाट्सएप पर दे दिया तलाक एशिया कप में आज भारत-पाक का होगा आमना-सामना नीतीश-मोदी के खिलाफ राहुल-तेजस्‍वी करेंगे 'MY+BB' फॉर्मूले पर काम मैडम तुसाद में नजर आएंगी सनी लियोन निफ्टी 11300 के ऊपर, सेंसेक्स 100 अंक मजबूत पत्रकारों के लिये स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा की राशि बढ़कर 4 लाख हुई दिल्‍ली : 7 साल की मासूम के साथ हुई हैवानियत, आरोपी ने प्राइवेट पार्ट में डाला प्‍लास्टिक का पाइप क्‍यों मनाई जाती है तेजा दशमी, कौन थे तेजाजी महाराज ?

पिछड़ा वर्ग समाज को जोड़ने वाला वर्ग है, मुख्यमंत्री ने राज्य स्तरीय पिछड़ा वर्ग महाकुंभ में किया पिछड़ा वर्ग का आव्हान

पिछड़ा वर्ग समाज को जोड़ने वाला वर्ग है, मुख्यमंत्री ने राज्य स्तरीय पिछड़ा वर्ग महाकुंभ में किया पिछड़ा वर्ग का आव्हान

Post By : Dastak Admin on 18-Sep-2018 22:27:01

पिछड़ा वर्ग महाकुंभ


सतना | मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पिछड़ा वर्ग समाज को जोड़ने का कार्य करता है, तोड़ने का नहीं। मुख्यमंत्री ने यह बात आज यहां राज्य स्तरीय पिछड़ा वर्ग महाकुंभ में मुख्य अतिथि की हैसियत से विशाल संख्या में मौजूद पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कार्यक्रम में मध्यप्रदेश रामजी महाजन, ज्योतिबा फुले एवं सावित्री बाई फुले पिछड़ा वर्ग राज्य सेवा पुरूस्कार के तहत पिछड़ा वर्ग के समाजसेवियों को सम्मानित किया। 
    इस मौके पर प्रदेश के खनिज साधन, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह, प्रदेश की पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड जनजाति कल्याण विभाग (स्वतंत्र प्रभार) महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, क्षेत्रीय सांसद श्री गणेश सिंह, सांसद श्री प्रहलाद पटेल, सांसद रीवा श्री जर्नादन मिश्रा, विधायक श्री नारायण त्रिपाठी, क्षेत्रीय विधायक श्री शंकरलाल तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुधा सिंह, कमिश्नर रीवा संभाग श्री महेशचन्द्र चौधरी, कलेक्टर सतना श्री मुकेश शुक्ला सहित जनप्रतिनिधिगण एवं वरिष्ठ समाजसेवी भी उपस्थित थे। 
     मुख्यमंत्री ने पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों का आव्हान किया कि वे समाज में सबको जोड़ने और सबकी भलाई एवं कल्याण के लिए आगे आएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने हर वर्ग के कल्याण एवं भलाई के लिए तमाम कल्याणकारी योजनाएं बनाई हैं, जिनपर असरदार ढंग से काम हो रहा है। इन योजनाओं का लाभ सभी वर्ग के लोग उठा रहे हैं। राज्य सरकार ने सबके विकास पर ध्यान दिया है। पानी, बिजली एवं सडक़ हर क्षेत्र में काम हुआ है।  

    मुख्यमंत्री ने हर वर्ग के बच्चों को शिक्षा दिलाने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को रेंखाकित करते हुए कहा कि किसी भी समाज का गरीब विद्यार्थी हो, उसकी परीक्षा फीस राज्य सरकार भरेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में युवा वर्ग को उद्योगों में स्थापित करने के लिए आर्थिक मदद दी जा रही है। उन्होंने प्रदेश में संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि हम बेहतर मध्यप्रदेश बनाएंगे और बगैर किसी भेदभाव के सम्पूर्ण शक्ति के साथ सबके विकास के लिए काम करेंगे। मुख्यमंत्री ने संबल योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह गरीबों के लिए सुरक्षा कवच है। मुख्यमंत्री ने कहा कि म.प्र. की धरती पर गरीबी को नहीं रहने दिया जाएगा। अगले चार सालों में सब गरीबों के पक्के मकान बनवा दिए जाएंगे। किसी भी गरीब को झोपडे़ में नहीं रहने दिया जाएगा। हम किसी भी गरीब को कष्ट में नहीं रहनें देंगे। मध्यप्रदेश की धरती पर सबको न्याय दिया जाएगा। म.प्र. की धरती पर कानून का दुरूपयोग नहीं होने दिया जाएगा। किसी भी वर्ग का व्यक्ति हो, चाहे वह सामान्य वर्ग का हो या पिछड़ा वर्ग का हो अथवा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग का व्यक्ति हो, सबको न्याय मिलेगा। मध्यप्रदेश को किसी भी दशा में अस्थिर नहीं होने दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र की मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत दो पिछड़ा वर्ग के उद्यमियों को कुल 29 लाख 47 हजार रूपये के प्रतीकस्वरूप चेक दिए। जबकि पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा पिछड़ा वर्ग के एक व्यक्ति को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत ट्रेक्टर की चाभी प्रदान की। 
    प्रदेश की पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड जनजाति कल्याण विभाग (स्वतंत्र प्रभार) महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कुशल नेतृत्व में पूरा प्रदेश विकास के पथ पर चल रहा है। राज्य में हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं। कार्यक्रम को क्षेत्रीय सांसद श्री गणेश सिंह ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जनसमुदाय उपस्थित था।

Tags: पिछड़ा वर्ग महाकुंभ

Post your comment
Name
Email
Comment
 

सतना

विविध