खास खबरें प्रत्याशी एवं मकान मालिक की सहमति से ही झंडे बैनर लगाये जायें, कानून सबके लिये समान पीएम मोदी ने की ट्विटर के सीईओ से मुलाकात, ट्विटर की तारीफ में बोले ये... पाकिस्‍तान : 18 दिन से लापता पेशावर के एसपी का शव अफगानिस्‍तान में मिला महिला टी-20 वर्ल्ड कप : भारत का आज आयरलैंड से मुकाबला, सेमीफाइनल में जगह बनाने खेलेगा भारत अमित शाह का राहुल गांधी पर तंज, सिर्फ मोदी जी की बात कर अपना प्रचार कर रहे है या भाजपा का रणवीर की दुल्‍हन बनी दीपिका की फोटो हुई वायरल निफ्टी 10600 के करीब, सेंसेक्स 35200 के पार पीएम मोदी-राहुल गांधी 16 नवम्‍बर को मध्‍यप्रदेश के एक ही जिले करेगें रैलियां फडणवीस को मिली थोड़ी राहत, मराठा आरक्षण के लिए रास्‍ता साफ गोपाष्‍टमी : गाय की पूजा से प्रसन्‍न होते है सभी देवता, मिलती है सुख-समृद्धि

मंदारमणि, पश्चिम बंगाल

मंदारमणि, पश्चिम बंगाल

Post By : Dastak Admin on 02-Sep-2018 17:59:35

मंदारमणि, पश्चिम बंगाल

 
दक्षिण बंगाल के जिला पूरबा मेदिनीपुर का एक छोटा सा समुद्री रिजॉर्ट है मंदारमणि। यह जगह हाल में ही पर्यटकों की नजर में आया है। शहर की भीड़-भाड़ से थोड़े सुकून और आराम के लिए सैलानी यहां आते हैं। कोलकाता हवाई अड्डे से 180 किलोमीटर दूर कोलकाता-दीघा रूट पर यह जगह अब पर्यटकों के लिए पसंदीदा बन गई है।
 
छोटा सा मंदारमणि खूबसूरत समुद्री किनारों के लिए प्रसिद्ध है। साफ सुथरा समुद्र तट, शांति प्रदान करता है। हल्की-हल्की समुद्री लहरें और आसमान में उड़ते पक्षी लुभाते हैं। यहां आने के बाद सिर्फ आप होंगे और खूबसूरत समुद्री किनारा होगा, जहां सुकून के कुछ पल बिता सकेंगे। कोई भी आपको डिस्टर्ब नहीं करेगा। ऐसा माना जाता है कि यह समुद्र तट भारत का सबसे लंबा ड्राइबेबल तट है।

मंदारमणि में करने के लिए बहुत कुछ है। बहुत सारी एक्टिविटी इन समुद्री किनारों पर की जा सकती है। जैसे सर्फिंग, एटीवी राइड, जेड स्कींग, बनाना बोट राइड बगैरह। मंदारमणि की सबसे आकर्षक जगह है 13 किलोमीटर लम्बा 'मंदारमणि समुद्र तट'। समुद्री तटों पर सैर करने से पहले यह जरूर पता कर लें कि कब समुद्री लहरें बड़ी हो जाती हैं ताकि आपको कोई नुकसान न हो। न सिर्फ समुद्र तट बल्कि इन किनारों से आप सनराइज और सनसेट का भी दिल में संजो लेने वाला दृश्य देख सकते हैं। मुख्य बीच में पांच-छह किलोमीटर दूर डेल्टा है, जहां आप टहलने के लिए जा सकते हैं। हालांकि अंधेरा होने के बाद समु्द्र तट पर रहना संभव नहीं। इन बीच पर रात में हजारों लाल केकड़ों का आना शुरू हो जाता है।
 
खाने के शौकीनों के लिए मंदारमणि अच्छी जगह है। समुद्री इलाका होने के कारण आप यहां सी-फूड का आनंद ले सकते हैं। यहां का बंगाली खाना लाजवाब है। शॉपिंग का क्रेज है, तो वह भी यहां पूरा हो जाएगा। सीपियों से बनी जूलरी यहां की खासियत है। नेकलेस, इयरिंग के साथ-साथ घर की सजावट जैसे वाल हैंगिंग, मिरर वगैरह भी खरीदी जा सकती हैं।
 
मंदारमणि बीच का मजा पैदल चल कर लें। अगर नहीं तो फिर बाइक या साइकिल किराए पर ले सकते हैं। स्विमिंग के लिए यह बेहतरीन जगह है। सन-बॉथ लेना चाहते हैं तो अक्टूबर से फरवरी तक का महीना सबसे बेहतर है। रेत पर लेटकर आप शांत वातावरण में समुद्र की लहरों की आवाज सुन सकते हैं। टेबल टेनिस, कैरम, बीच वॉलीबाल का भी मजा लिया जा सकता है।
 
मंदारमणि जाने का सबसे बेहतरीन समय है जून से लेकर फरवरी तक। जून से सितम्बर तक मानसून के दौरान यहां की हरियाली और समुद्री लहरों का मजा लिया जा सकता है। अक्टूबर से फरवरी तक यहां पर्यटकों और आसपास के इलाकों के लोगों की ज्यादा आवाजाही होती है। इस कारण ठंड का मौसम ज्यादा बेहतर है। मार्च से लेकर मई तक यहां गर्मी होती है इसलिए इस मौसम से त्वचा का ज्यादा ध्यान रखना होता हैं ताकि टैंनिग से बच सकें। यहां सड़क और रेलमार्ग से पहुंचा जा सकता है।

Tags: मंदारमणि, पश्चिम बंगाल

Post your comment
Name
Email
Comment
 

भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

विविध