खास खबरें देर रात उज्जैन से गुजरे कालवी, करणी सेना ने किया स्वागत मध्‍यप्रदेश में आज सियासत के लिए तूफानी प्रचार, पीएम मोदी, अमित शाह, राहुल गांधी की अलग-अलग शहरों में होगी रैलियां मानव तस्‍करी की पीड़ा झेल चुके पीडि़तों को एपल देगा नौकरी महिला वर्ल्ड टी-20 : भारत ने आयरलैंड को हरा सेमीफाइनल में बनाई जगह कमलनाथ ने लिखी विकास के नाम चिट्ठी, पूछा 'तुम कहां हो ?' बिग बी अमिताभ बच्‍चन ने दी पोती आराध्‍या को जन्‍मदिन की बधाईयॉं सेंसेक्स 100 अंक मजबूत, निफ्टी 10640 के पास 'रात-दिन मोदी-मोदी, कांग्रेस और राहुल को हुआ मोदी फोबिया' - अमित शाह राजस्‍थान : कांग्रेस की पहली सूची से नाराज कांग्रेसियों ने राहुल गांधी के घर के बाहर जमाया ढेरा, पैसे लेकर टिकट बांटने का आरोप गोपाष्‍टमी : गाय की पूजा से प्रसन्‍न होते है सभी देवता, मिलती है सुख-समृद्धि

नासा के 'क्यूरोसिटी रोवर' ने ली मंगल ग्रह पर सेल्‍फी

नासा के 'क्यूरोसिटी रोवर' ने ली मंगल ग्रह पर सेल्‍फी

Post By : Dastak Admin on 10-Sep-2018 10:13:57

nasa-curiosity-rover-selfie- on mars

नासा ने एक बयान में कहा कि रोवर ने नौ अगस्त को पत्थरों का एक नया नमूना एकत्रित करने के बाद ग्रह के आस-पास का अध्ययन किया था. इससे पहले ड्रिल करने के उसके आखिरी दो प्रयास बेहद कठोर चट्टानों की वजह से विफल हो गए थे. इसके बाद रोवर ने इस साल ड्रिल करने की एक नई प्रक्रिया का इस्तेमाल करना शुरू किया. 

क्यूरोसिटी रोवर द्वारा लिए गए तस्वीरों के इस संग्रह में उसके अपने मास्ट कैमरे से लिया गया वह दुर्लभ दृश्य भी शामिल है जिसमें उसके ऊपरी हिस्से पर धूल की पतली परत जमी हुई नजर आ रही है. ये तस्वीरें वेरा रूबिन रिज से ली गईं हैं जहां रोवर फिलहाल मौजूद है.

क्यूरोसिटी रोवर ने मंगल के भूदृश्य के समग्र नजारों को कैमरे में कैद किया है. तस्वीरों में लाल ग्रह पर हफ्तों चली धूल भरी आंधी के धीरे-धीरे छंटने के बाद लाल-भूरे रंग का हुआ आसमान देखा जा सकता है.

अंतरिक्ष एजेंसी नासा के क्यूरोसिटी रोवर ने मंगल ग्रह पर 'सेल्फी' ली है! क्यूरोसिटी रोवर ने मंगल की सतह की ऐसी फोटो भेजी है जिसमें रोवर भी साथ-साथ दिख रहा है. नासा ने मंगल ग्रह की 360 डिग्री फोटो भी जारी की है. 

Tags: nasa-curiosity-rover-selfie- on mars

Post your comment
Name
Email
Comment
 

ज्ञान/ विज्ञान

विविध