खास खबरें प्रत्याशी एवं मकान मालिक की सहमति से ही झंडे बैनर लगाये जायें, कानून सबके लिये समान पीएम मोदी ने की ट्विटर के सीईओ से मुलाकात, ट्विटर की तारीफ में बोले ये... पाकिस्‍तान : 18 दिन से लापता पेशावर के एसपी का शव अफगानिस्‍तान में मिला महिला टी-20 वर्ल्ड कप : भारत का आज आयरलैंड से मुकाबला, सेमीफाइनल में जगह बनाने खेलेगा भारत अमित शाह का राहुल गांधी पर तंज, सिर्फ मोदी जी की बात कर अपना प्रचार कर रहे है या भाजपा का रणवीर की दुल्‍हन बनी दीपिका की फोटो हुई वायरल निफ्टी 10600 के करीब, सेंसेक्स 35200 के पार पीएम मोदी-राहुल गांधी 16 नवम्‍बर को मध्‍यप्रदेश के एक ही जिले करेगें रैलियां फडणवीस को मिली थोड़ी राहत, मराठा आरक्षण के लिए रास्‍ता साफ गोपाष्‍टमी : गाय की पूजा से प्रसन्‍न होते है सभी देवता, मिलती है सुख-समृद्धि

शादी के पहले दुल्‍हन कुछ इस तरह बनाये अपना डाइट प्‍लान

शादी के पहले दुल्‍हन कुछ इस तरह बनाये अपना डाइट प्‍लान

Post By : Dastak Admin on 08-Sep-2018 17:17:07

bridal diet plan before marriage


शादी के दिन सुंदर दिखाने की चाहत हर दुल्हन की होती है। अगर बॉडी पर नेचुरली ग्लो चाहती हैं तो इसकी तैयारी शादी से करीब 1 महीने पहले शुरु होती है। ब्राइडल हेल्थ प्लान के मुताबिक खानपान, फिटनेस और लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव कराए जाते हैं। रिजल्ट के तौर पर दुल्हन चेहरे पर चमक के साथ फिजिकली फिट भी महसूस करती है। क्लीनिकल डाइटीशियन डॉ. अंजलि फाटक से जानते हैं कैसे हर हफ्ते दिखते हैं रिजल्ट....

पहला हफ्ता: स्ट्रिक्टली फॉलो करें डाइट प्लान 
10-12 गिलास पानी पीएं: सबसे पहले शरीर को डिटॉक्स करें यानी बॉडी से विषैले तत्वों को बाहर करें। रोजाना 10-12 गिलास पानी पीएं। दिन में एक बार जूस लें। इससे त्वचा पर नमी आएगी साथ ही टोन होगी। बॉडी में वाटर लेवल दुरुस्त होने पर भूख कम लगेगी जो वजन घटाने में आपकी मदद करेगी।

डाइट: डाइट में हरी सब्जियां और मौसमी फल शामिल करें। जंक फूड से दूर रहें। इसके अलावा पेट से जुड़ी दिक्कत है तो डॉक्टरी सलाह लें क्योंकि लंबे समय ऐसी स्थिति रहने से चेहरे पर दाग धब्बे का कारण बन सकती है। 
मेडिटेशन: पहला हफ्ता थोड़ा दिक्कतभरा होता है क्योंकि छोटी-छोटी बातों को फॉलो करना पड़ता है। ऐसे में तनाव न लें। इससे चेहरे पर बारीक लाइंस आ सकती हैं। इससे बचने के लिए सुबह कम से कम 15 मिनट का मेडिटेशन करें। खुश रहने की कोशिश करें।

दूसरा हफ्ता : वेट लॉस के लिए तैयारी करें
हाई कैलोरी फूड न लें : इस पूरे हफ्ते फोकस आपकी बॉडी पर रहता है। डाइटीशियन से मिलकर डाइट चार्ट प्लान कर सकती हैं। खाने में हाई कैलोरी फूड बिल्कुल न लें। दिनभर में 3 मील, फल या रोस्टेड नट्स लें। कलरफुल वेजीटेबल और फ्रूटस लें। 
फिटनेस: मेडिटेशन को जारी रखें इसके अलावा 30 मिनट की मॉर्निंग वॉक जरूर करें। कोशिश करें रात का खाना 8.30 बजे तक जरूर खा लें और 15 मिनट की वॉक करें। इससे खाना जल्द पचेगा और वॉक के कारण नींद अच्छी आएगी।

तीसरा हफ्ता: वर्कआउट पर ध्यान दें
शुगर से दूरी बनाएं: मीठी चीजों से दूरी बनाने की कोशिश करें। इसकी जगह नारियल पानी पी सकती हैं। जूस न ले पाने पर दो मौसमी फल जरूर खाएं। दूध, दाल, अंकुरित अनाज को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। ब्रेकफास्ट स्किप न करें। 
एक्सरसाइज का लेवल बढ़ाएं: दो हफ्तों की वॉक के बाद बॉडी एक्सरसाइज के लिए पूरी तरह तैयार हो जाती है। अब 30-45 मिनट वर्कआउट करें। इसमें रस्सी कूद, सीढ़ियां उतरना-चढ़ना, स्ट्रेचिंग, कार्डियो, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकती। या एरोबिक एक्सरसाइज जैसे रनिंग, जुंबा या डांस कर सकती हैं। हालांकि कम समय में वजन कंट्रोल करने लिहाज से कार्डियो/एरोबिक एक्सरसाइज बेहतर मानी जाती हैं। कुछ देर के लिए साइक्लिंग भी कर सकती हैं।

चौथा हफ्ता: स्किन पर फोकस
बढ़ाएं स्किन ग्लो : इस हफ्ते डाइट और फिटनेस का ध्यान रखने साथ स्किन पर फोकस करें। खासकर सोने से पहले चेहरे को मेडिकेटेड क्लिंजर से साफ करें। इससे चेहरे पर जमा डस्ट हटेगी और रोमछिद्र खुलेंगे। ब्यूटीशियन से मिलकर पैकेज प्लान कर सकती हैं। इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-ई युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें। 
घर से कम निकलें: शादी के अंतिम हफ्ते में कोशिश करें की घर से बाहर कम निकलना पड़े ताकि धूप, डस्ट और पॉल्यूशन से बच सकें। सर्दी के दिनों में होठ, एड़ियों और बालों का खास ध्यान रखें। 

Tags: bridal diet plan before marriage

Post your comment
Name
Email
Comment
 

महिला जगत

विविध