खास खबरें पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च मोदी सरकार की सबसे बड़ी परियोजना है प्रोजेक्ट भारतमाला, 3000 किमी तक बिछेगा एक्‍सप्रेसवे का जाल भारतीय मूल की बिहारी बेटी गीता ने ली अमेरिका में गीता पर हाथ रखकर सीनेटर पद की शपथ कल नेपियर में खेला जाएगा भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे मैच 2019 में फिर सत्‍ता में आएंगी भाजपा : राजनाथ सिंह ड्राइवर कर रहा था निजी जानकरियां लीक, मलाइका ने नौकरी से निकाला सेंसेक्स 140 अंक टूटा, निफ्टी 10915 के आसपास मध्‍यप्रदेश में फंड की कमी से नहीं मिला लाखों कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ता दिल्ली-NCR में बिन मौसम बारिश के साथ पड़े ओले, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी शुरू हुआ पवित्र माघ का महीना, इस तरह करें अपनी मनोकामना पूरी

कृषि यंत्रों पर मिलेगा बढ़ा अनुदान

कृषि यंत्रों पर मिलेगा बढ़ा अनुदान

Post By : Dastak Admin on 21-Jan-2019 15:42:20

Grant subsidy will be available on agricultural machinery

प्रदेश में किसानों को ट्रैक्टर, पॉवर ट्रिलर, सीड-ड्रिल, प्लाऊ, रीपर, थ्रेशर, धान ट्रांसप्लांटर सहित अन्य कृषि यंत्रों पर बढ़ा हुआ अनुदान ही प्रदान करने के निर्देश किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री सचिन यादव ने भोपाल में संबंधित अधिकारियों को दिये हैं।

उल्लेखनीय है कि सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर मशीनरी स्कीम में पहले सामान्य कृषक को 40 प्रतिशत अनुदान अधिकतम 25 हजार रुपये तक तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के कृषक को 50 प्रतिशत अनुदान अधिकतम 30 हजार रुपये तक दिया जाता था। अब कृषि यंत्रों पर वास्तविक मूल्य का 40 प्रतिशत अनुदान बड़े किसानों को तथा लघु, सीमान्त, महिला, अजा एवं अजजा वर्ग के किसान को वास्तविक मूल्य का 50 प्रतिशत दिया जाएगा।

अब कम्बाइन हार्वेस्टर तथा स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम (sms) जैसे बड़े कृषि यंत्रों पर भी कृषकों को अनुदान दिया जाएगा। अभी तक प्रदेश का किसान फसल निकालने के लिये अन्य प्रदेश के संसाधनों पर निर्भर रहता था। अब प्रदेश के लोगों को रोजगार मिलेगा तथा नरवाई जलाने जैसी कुप्रथा भी नियंत्रित हो सकेगी।

Tags: Grant subsidy will be available on agricultural machinery

Post your comment
Name
Email
Comment
 

कृषि

विविध