खास खबरें देर रात उज्जैन से गुजरे कालवी, करणी सेना ने किया स्वागत मध्‍यप्रदेश में आज सियासत के लिए तूफानी प्रचार, पीएम मोदी, अमित शाह, राहुल गांधी की अलग-अलग शहरों में होगी रैलियां मानव तस्‍करी की पीड़ा झेल चुके पीडि़तों को एपल देगा नौकरी महिला वर्ल्ड टी-20 : भारत ने आयरलैंड को हरा सेमीफाइनल में बनाई जगह कमलनाथ ने लिखी विकास के नाम चिट्ठी, पूछा 'तुम कहां हो ?' बिग बी अमिताभ बच्‍चन ने दी पोती आराध्‍या को जन्‍मदिन की बधाईयॉं सेंसेक्स 100 अंक मजबूत, निफ्टी 10640 के पास 'रात-दिन मोदी-मोदी, कांग्रेस और राहुल को हुआ मोदी फोबिया' - अमित शाह राजस्‍थान : कांग्रेस की पहली सूची से नाराज कांग्रेसियों ने राहुल गांधी के घर के बाहर जमाया ढेरा, पैसे लेकर टिकट बांटने का आरोप गोपाष्‍टमी : गाय की पूजा से प्रसन्‍न होते है सभी देवता, मिलती है सुख-समृद्धि

सौंपे गए कार्य समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश, नोडल अधिकारियों के कार्यो की प्रगति की समीक्षा

सौंपे गए कार्य समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश, नोडल अधिकारियों के कार्यो की प्रगति की समीक्षा

Post By : Dastak Admin on 15-Nov-2018 21:41:40

samiksha meeting


धार | विधानसभा निर्वाचन के लिए सौंपे गए कार्य समय सीमा में पूर्ण किए जाए, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही तथा उदासीनता न बरती जाएं। यदि कोई भी अधिकारी इसमें उदासीनता बरतेंगे, तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जावेंगी। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह ने बुधवार को यहॉं एन.आई.सी. के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल में नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए।
    जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने इस बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को विधानसभा निर्वाचन के लिए सौंपे गए दायित्वों का विस्तार से समीक्षा की, जिसमें अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रबंधन, ई.व्ही.एम. प्रबंधन, परिवहन व्यवस्था, ट्रेनिंग व्यवस्था, सामग्री व्यवस्था, आदर्ष आचरण संहिता का परिपालन, व्यय प्रबंधन, कानून और व्यवस्था, बैलेट पेपर, मतपत्र तथा डमी बैलेट मतपत्र प्रबंधन, कम्प्युट्राईजेशन (आय.टी. टेक्नोलॉजी), स्वीप प्लान, हेल्पलाईन तथा शिकायत निवारण, कम्यूनिकेशन प्लान, डाक मतपत्र, वीडियाग्राफी सहित अन्य प्रबंधन शामिल है।
    श्री सिंह ने निर्देश दिए है कि कन्या छात्रावासों की व्यवस्थापिकाओं की चुनाव ड्यूटी से मुक्त रखा जावे, ताकि उनका कार्य प्रभावित न हो। श्री सिंह ने मतदान सामग्री के वितरण और वापसी के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। श्री सिंह ने माईकों आर्ब्जवरों की नियुक्ति के कार्य की प्रगति की जानकारी प्राप्त की और हर विधानसभा क्षेत्र के लिए 8-8 माईक्रों आर्ब्जवर रिर्जव रखे जाने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने मतगणना के लिए टीमों के गठन के कार्य की प्रगति की समीक्षा की और इन टीमों के प्रशिक्षण के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। 
    जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने इस बैठक में ई.व्ही.एम. तथा व्ही.व्ही. पेट के द्वितीय रेण्डमाईजेशन के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की और जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए। श्री सिंह ने मतदान सामग्री की व्यवस्था और मतगणना के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की तथा इन कार्यो को समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। साथ ही मतदान सामग्री के भौतिक सत्यापन शीघ्र करने के निर्देश दिए। उन्होने मतदान दलों के लिए की जाने वाली वाहन व्यवस्था के कार्य की प्रगति की जानकारी प्राप्त की और परिवहन अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने मतदान दलों के प्रशिक्षण के लिए कार्यक्रम निर्धारित करने और प्रशिक्षण की गुणवत्ता में और अधिक सुधार लाने के निर्देश दिए।
    श्री सिंह ने मतदान दलों के वाहनों के परिचालकों का प्रशिक्षण रखने और चुनाव कार्य में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों को मानदेय वितरण समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही इसके लिए अधिकारियों-कर्मचारियों के बैंक खातों की जानकारी शीघ्र संकलित की जावे। उन्होने आदर्ष आचरण संहिता के उल्लंघन की शिकायतों तथा उनकी जॉंच एवं निराकरण की स्थिति की समीक्षा की और इस संबंध में प्रतिदिन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इस बैठक में मध्यप्रदेश सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत की गई कार्रवाई की समीक्षा की गई। साथ ही मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के उल्लंघन पर की गई कार्रवाई की भी समीक्षा की गई। इस बैठक में श्री सिंह ने पेड न्यूज और एम.सी.एम.सी. द्वारा प्र्राप्त की जाने वाली अनुमतियों के संबंध में जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है कि पेड न्यूज पर कड़ी नजर रखी जावे। साथ ही समाचार पत्रों तथा इलेक्ट्रानिक चैनलों में अभ्यर्थियों तथा पार्टी से संबंधित जारी किए जाने वाले विज्ञापनों पर कड़ी नजर रखी जावे और ऐसे पेड न्यूज और विज्ञापन पाए जाने पर संबंधित अभ्यर्थियों के व्यय खाते में जाड़ा जावे। इस मामले में डिप्टी कलेक्टर सुश्री दिव्या पटेल को भी विधानसभावार नजर रखने के निर्देश दिए।
    श्री सिंह ने सी-विजिल एप में प्राप्त होने वाली शिकायतों की जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि 14 शिकायते प्राप्त हुई थी, जिसमें से 7 शिकायते सही पाई गई, जिनमें नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की गई है। श्री सिंह ने मतदाता जागरूकता के लिए चलाई जा रही स्वीप गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा की और स्वीप के नोडल अधिकारी को इस कार्य में और अधिक गति लाने के निर्देश दिए। इस बैठक में कम्यूनिकेशन प्लान की जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है कि मतदान के दिन हर 2 घन्टे में मतदान प्रतिशत की जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
    इस बैठक में वन मण्डलाधिकारी श्री सतेन्द्र कुमार सागर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शंकरलाल सिंघाड़े, डिप्टी कलेक्टर श्री महेश बडोले, सुश्री नेहा साहू, सुश्री दिव्या पटेल, सहायक आयुक्त जनजातिय कार्य विभाग श्री ब्रजेशचन्द्र पाण्डेय, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री एस.के. बंसल, उपायुक्त सहकारिता श्री अंबरीश वैद्य, उप संचालक कृषि श्री आर.एल. जामरे, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डा. अशोक बरेठिया, सहायक आबकारी अधिकारी श्री शरद निगम, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संजय तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अनिल वर्मा, जिला कोषालय अधिकारी श्री मानसिंह डामर, जिला पेंशन अधिकारी श्रीमती भगवती काग सहित अन्य नोडल अधिकारी तथा मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित थे।

 

Tags: samiksha meeting

Post your comment
Name
Email
Comment
 

धार

विविध