खास खबरें देर रात उज्जैन से गुजरे कालवी, करणी सेना ने किया स्वागत मध्‍यप्रदेश में आज सियासत के लिए तूफानी प्रचार, पीएम मोदी, अमित शाह, राहुल गांधी की अलग-अलग शहरों में होगी रैलियां मानव तस्‍करी की पीड़ा झेल चुके पीडि़तों को एपल देगा नौकरी महिला वर्ल्ड टी-20 : भारत ने आयरलैंड को हरा सेमीफाइनल में बनाई जगह कमलनाथ ने लिखी विकास के नाम चिट्ठी, पूछा 'तुम कहां हो ?' बिग बी अमिताभ बच्‍चन ने दी पोती आराध्‍या को जन्‍मदिन की बधाईयॉं सेंसेक्स 100 अंक मजबूत, निफ्टी 10640 के पास 'रात-दिन मोदी-मोदी, कांग्रेस और राहुल को हुआ मोदी फोबिया' - अमित शाह राजस्‍थान : कांग्रेस की पहली सूची से नाराज कांग्रेसियों ने राहुल गांधी के घर के बाहर जमाया ढेरा, पैसे लेकर टिकट बांटने का आरोप गोपाष्‍टमी : गाय की पूजा से प्रसन्‍न होते है सभी देवता, मिलती है सुख-समृद्धि

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिये सबका सहयोग जरूरी - कलेक्टर श्री सिंह

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिये सबका सहयोग जरूरी - कलेक्टर श्री सिंह

Post By : Dastak Admin on 15-Nov-2018 21:42:17

nirvachan meeting

 

बुरहानपुर | कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.सतेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आज स्टेंडिंग कमेटी, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों और पत्रकारों के साथ बैठक आयोजित की गयी। इस अवसर पर कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिये सबका सहयोग जरूरी है। जिला प्रशासन स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिये कृतसंकल्पित है। जिले में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिये उड़न दस्ता, स्थैतिक निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम चप्पे-चप्पे पर लगा दी गयी है और निगरानी रख रही है। 
   इस अवसर कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि अभ्यर्थियों को सभा, जुलूस और रैली के लिये अनुमति लेना अनिवार्य है। चुनाव की खर्च सीमा 28 लाख रूपये तय की गयी है। पेड न्यूज का खर्च अभ्यर्थी के खाते में जोड़ा जायेगा। कोई शासकीय सेवक किसी भी अभ्यर्थी का प्रचार करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। जिले में अभ्यर्थियों से अपेक्षा की गई है कि वे चुनाव आयोग की आदर्श आचार संहिता का पालन कड़ाई से करें। बाइक रैली निकालने पर बाइक का खर्च, पांडाल का खर्च, चाय-नाश्ते का खर्च भी चुनाव खर्च में जोड़ा जायेगा। 
   उन्होंने कहा कि जिले का आम नागरिक चुनाव की एप बटपहपस पर भी शिकायत कर सकते है। कलेक्ट्रेट में भी एक चुनाव शिकायत प्रकोष्ठ भी बनाया गया है। जिसकी प्रभारी डिप्टी कलेक्टर श्रीमती उषा सिंह है। किसी भी अभ्यर्थी के खिलाफ प्राप्त शिकायत की जांच स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच करायी जायेगी। 
जिले में 73 मतदान केन्द्र पूर्णतः महिलाओं द्वारा संचालित
    कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में 5 लाख से अधिक मतदाता है। इसके अलावा 650 मतदान केन्द्र है, जिसमें 5 हजार से अधिक दिव्यांग मतदाता हैं। जिले में 73 पूर्णतः महिलाओं द्वारा संचालित मतदान केन्द्र बनाये गये है। चुनाव आयोग द्वारा पहली बार इस तरह का अभिनव प्रयोग किया जा रहा है। जिले में 57 आदर्ष मतदान केन्द्र भी बनाये गये हैं। इन मतदान केन्द्रों की रंगाई-पुताई, शौचालय, रैम्प, बाउन्ड्रीवाल, पेयजल, व्हील चेयर, मतदाता प्रतीक्षालय भी बनाया गया है। जिला प्रशासन का यह भी प्रयास है कि किसी भी मतदाता को लाइन में न लगना पडे़। वह सीधे मतदाता प्रतीक्षालय में बैठे और वोट दे और चला जायें। जहां पर मतदाता प्रतीक्षालय नहीं है वहां पर छाया के लिये टेंट, कुर्सी और पेयजल की व्यवस्था की जायेगी। 
दिव्यांग मतदाताओं के लिये विशेष सुविधा
    दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिये मतदान केन्द्र पर ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक आदि मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहेंगे। जिले में 65 मतदान केन्द्रों की वेबकास्टिंग भी की जायेगी। जिसें भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, भोपाल द्वारा सीधे लाइव देखा जा सकेगा। 30 संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की स्थापना की जा रही है। मीडिया और सोशल मीडिया पर किये जा रहे प्रचार-प्रसार पर जिला प्रशासन कड़ी नजर रख रहा है। बीएलओ द्वारा जिले में 18 से 22 नवम्बर के बीच मतदाता पर्ची का वितरण किया जायेगा। बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता पर्ची बांटेंगे। 
    इस अवसर पुलिस अधीक्षक श्री पंकज श्रीवास्तव ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में 96 क्रिटीकल और 5 वल्नरेबल मतदान केन्द्र है। जहां पर सुरक्षा के विशेष इंतेजाम किये जा रहे है। जिले में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिये जिला पुलिस बल, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, होमगार्ड और वनरक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। सीआरपीएफ की 4 कंपनियां 22 नवम्बर, 2018 तक बुरहानपुर आ जायेंगी। 
    इस अवसर पर अपर कलेक्टर (विकास) श्री शीलेन्द्र सिंह, अपर कलेक्टर श्री रोमानुस टोप्पो, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील पाटीदार, रिटर्निंग ऑफिसर श्री राधेश्याम मण्डलोई और श्रीमती प्रगति वर्मा, डिप्टी कलेक्टर सुश्री विशा माधवानी उपस्थित थे।

Tags: nirvachan meeting

Post your comment
Name
Email
Comment
 

बुरहानपुर

विविध