खास खबरें पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च पीएम मोदी आज वाराणसी में करेंगे 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन का उद्घाटन पाकिस्‍तान : तेल टैंकर और बस में भीषण टक्‍कर में हुई 26 लोगों की मौत, 16 घायल कल नेपियर में खेला जाएगा भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे मैच 2019 में फिर सत्‍ता में आएंगी भाजपा : राजनाथ सिंह मणिकर्णिका विवाद : करणी सेना ने दी फिर कंगना को धमकी- 'महाराष्‍ट्र में चलना-फिरना दूभर कर देंगे' सेंसेक्स 140 अंक टूटा, निफ्टी 10915 के आसपास मध्‍यप्रदेश में फंड की कमी से नहीं मिला लाखों कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ता दिल्ली-NCR में बिन मौसम बारिश के साथ पड़े ओले, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी शुरू हुआ पवित्र माघ का महीना, इस तरह करें अपनी मनोकामना पूरी

बैतूल में लगता है भूतों का मेला, लोग करवाने आतें हैं ईलाज़

बैतूल में लगता है भूतों का मेला, लोग करवाने आतें हैं ईलाज़

Post By : Dastak Admin on 21-Jan-2019 15:54:54

Betul takes the ghosts fair, people are in the hospital

एक और दुनिया आधुनिकता की पराकाष्ठा को छूते हुए चांद पर पहुंच गई है वहीं मध्यप्रदेश के बैतूल में आज भी अंधविश्वास लोगो के सिर पर चढ़ कर बोल रहा है। यहाँ एक गांव मलाजपुर में हर साल भूतो का मेला लगता है। इस मेले में मानसिक बीमारो का इलाज करने का दंभ भरा जाता है।

स्थानीय लोगों के अनुसार पिछले 400 सालो से गुरु साहब की समाधि पर भूतो का मेला लगता है और गाँव की पहचान भूतो के मेला के नाम से होती है। मानसिक बीमारी से पीड़ित लोगों को इस मेले में लाया जाता है, जिनके इलाज का तरीका अमानवीय होता है।

ईलाज़करने वाले पुजारी कहते है कि बड़े-बड़े भूत भी यहाँ मार के आगे भाग खड़े होते है। पूष माह की पूर्णिमा से शुरु होने वाले इस मेला मे बड़ी संख्या मे ऐसे मानसिक रोगी आते हैं, जिन्हे लगता है कि वे प्रेत बाधा से पीड़ित हैं। ईलाज़ के लिए समाधी के पास लगे बरगद के पेड़ पर अपना स्थान बना लेते हैं !

यही कारण है कि इस पेड़ के पत्ते हमेशा झुके रहते हैं। इतना ही नहीं पढ़े लिखे लोग भी यहाँ आते है और इस परम्परा पर अपना विश्वास जताते हैं। उनका कहना है की पहले वे इसे अन्धविश्वास मानते थे लेकिन जब देखा की यहाँ लोगों को आराम मिलता है तो विश्वास होने लगा है।

Tags: Betul takes the ghosts fair, people are in the hospital

Post your comment
Name
Email
Comment
 

बेतुल

विविध