खास खबरें ग्रुप डिस्कशन और सेमिनार से बता रहे भोजन में सब्जियां लें, जंकफूड न खाए 2025 तक इंसानों से ज्यादा काम करेंगी मशीनें : वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम माता-पिता की इस लत के खिलाफ बच्‍चों ने सड़कों पर किया विरोध प्रदर्शन क्रिकेट टीम कप्तान विराट कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को राजीव गांधी खेल रत्न देने की सिफारिश अजय माकन ने दिया दिल्‍ली कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा कैंसर के मुश्किल जंग जीतने के बाद 46 की उम्र में लीजा बनी जुड़वा बेटियों की मॉं सेंसेक्स 37650 के करीब, निफ्टी 11400 के ऊपर कर्तव्यों का निर्वहन सिखाते हैं विश्वविद्यालय : राज्यपाल श्रीमती पटेल रेवाड़ी गैंगरेप : मुख्‍य आरोपी निशु पहले भी कर चुका है ऐसी वारदात चौथे दिन उत्तम शौच धर्म की पूजा के साथ, अपनी वाणी को अपने मन को अपने कर्मों को उत्तम बनाना ही शौच धर्म है

जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये सभी मिलकर प्रयास करेंगे - कलेक्टर

जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये सभी मिलकर प्रयास करेंगे - कलेक्टर

Post By : Dastak Admin on 18-Sep-2018 22:24:14

nirvachan meeting


मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बैठक हुई आयोजित 
होशंगाबाद | कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका दास की अध्यक्षता में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बैठक कलेक्ट्रेट के रेवा सभा कक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सभी राजनैतिक दलों के सहयोग से पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोडने का कार्य किया गया है। विशेषकर महिला मतदाताओं की संख्या काफी बढी है। उन्होनें कहा कि इसी प्रकार अब हम सबको मिलकर जिले में मतदान का प्रतिशत बढाने का प्रयास करना है। जिले के मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिये प्रेरित करना है। बैठक में विधानसभा क्रमांक 136 सिवनी मालवा के मतदान केन्द्र क्रमांक 46 बिसौनीखुर्द के स्थानांतरण पर चर्चा की गई। रिटर्निंग ऑफिसर सिवनी मालवा श्री रविशंकर राय द्वारा बताया गया कि यह मतदान केन्द्र बिसौनीखुर्द के प्राथमिक शाला भवन में स्थित था परंतु यह भवन जर्जर होने के कारण दुर्घटना से बचने हेतु पंचायत द्वारा गिरा दिया गया। इस कारण उक्त मतदान केन्द्र को इसी गांव से लगे हुए दूसरे गांव बिसौनीकलां के माध्यमिक शाला भवन में स्थानांतरित किया जाना प्रस्तावित है। सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा इस प्रस्ताव को निर्वाचन आयोग को भेजने के लिये अपनी सहमति प्रदान की गई। 
    कलेक्टर प्रियंका दास द्वारा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को जिले में 31 जुलाई को मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के पश्चात की गई कार्यवाही से अवगत कराया गया। उन्होने बताया कि 31 जुलाई की स्थिति में जिले में कुल 8 लाख 28 हजार 979 मतदाता थे जिनमें 4 लाख 41 हजार 232 पुरुष, 3 लाख 87 हजार 710 महिलाएं एवं 37 थर्ड जेंडर शामिल थे। इसके पश्चात इस संबंध में 7 सितंबर तक दावा आपत्ति मांगी गई थी। कलेक्टर ने बताया कि जिले की समस्त विधानसभाओं में प्राप्त फॉर्म 6, फॉर्म 7 एवं फॉर्म 8 की जानकारी निर्वाचन आयोग को भेज दी गई है। इसी जानकारी के आधार पर 27 सितंबर को मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। इस जानकारी के अनुसार जिले में 8 लाख 54 हजार 985 मतदाता हैं जिनमें 4 लाख 50 हजार 211 पुरुष, 4 लाख 4 हजार 734 महिलाएं एवं 40 थर्ड जेंडर शामिल हैं। कलेक्टर ने कहा कि सूची से निरसित मतदाताओं की सूची निर्वाचन आयोग एवं जिला प्रशासन की वेबसाईट पर उपलब्ध है जिसे कोई भी देख सकता है। 
    कलेक्टर द्वारा दिव्यांग मतदाताओं के लिये मतदान को सुगम बनाने के लिये किये जा रहे प्रयासों के बारे में बताया गया। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की मतदान केन्द्रवार जानकारी जुटाई जा रही है। किसी भी दिव्यांग एवं बुजुर्ग को मतदान केन्द्र पर कतार में खडा नहीं रहना पडेगा। उनके लिये मतदान केन्द्र पर वेटिंग एरिया बनाया जाएगा तथा दिव्यांगों को व्हील चेयर, ट्राइसिकल, स्टिक आदि सामग्री मतदान केन्द्र पर उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिये प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक महिला एवं एक पुरुष दिव्यांग साथी की नियुक्ति की जाएगी। इन दिव्यांग साथियों की सहायता लेना अथवा न लेना मतदाता के ऊपर निर्भर होगा। इन दिव्यांग साथियों की सूची राजनैतिक दलों को भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होनें बताया कि अब तक जिले में 8 हजार 467 दिव्यांग मतदाता चिन्हित किये जा चुके हैं तथा सभी विधानसभाओं में चिन्हांकन की कार्यवाही जारी है। बैठक में जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा मूक बधिर दिव्यांग मतदाताओं के लिये तैयार की गई शॉर्ट वीडियो फिल्म दिखाई गई। कलेक्टर ने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि उनके द्वारा जिन मतदान केन्द्रों के बीएलए की सूची उपलब्ध नहीं कराई गई है उसे शीघ्र कराएं। 
    बैठक में अपर कलेक्टर श्री केडी त्रिपाठी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आदित्य रिछारिया तथा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Tags: nirvachan meeting

Post your comment
Name
Email
Comment
 

होशंगाबाद

विविध