खास खबरें जनसुनवाई में आये 120 आवेदन ऑनर किलिंग : गर्भवती पत्नि के सामने पति की निर्मम हत्‍या, आरोपियों ने दी थी एक करोड़ की सुपारी ईलाज के बहाने पत्नि को भेजा भारत, फिर वाट्सएप पर दे दिया तलाक एशिया कप में आज भारत-पाक का होगा आमना-सामना नीतीश-मोदी के खिलाफ राहुल-तेजस्‍वी करेंगे 'MY+BB' फॉर्मूले पर काम मैडम तुसाद में नजर आएंगी सनी लियोन निफ्टी 11300 के ऊपर, सेंसेक्स 100 अंक मजबूत पत्रकारों के लिये स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा की राशि बढ़कर 4 लाख हुई दिल्‍ली : 7 साल की मासूम के साथ हुई हैवानियत, आरोपी ने प्राइवेट पार्ट में डाला प्‍लास्टिक का पाइप क्‍यों मनाई जाती है तेजा दशमी, कौन थे तेजाजी महाराज ?

"स्वच्छता ही सेवा" अभियान में होंगी स्कूलों में गतिविधियाँ, स्वच्छता पर केन्द्रित होंगे सम्मेलन

"स्वच्छता ही सेवा" अभियान में होंगी स्कूलों में गतिविधियाँ, स्वच्छता पर केन्द्रित होंगे सम्मेलन

Post By : Dastak Admin on 15-Sep-2018 18:15:51

स्वच्छता ही सेवा अभियान


हरदा | महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती पर प्रदेश की शालाओं में भी होंगी "स्वच्छता ही सेवा" अभियान की गतिविधियाँ। इन गतिविधियों के संचालन के लिये राज्य शिक्षा केन्द्र ने जिला कलेक्टर्स को पत्र लिखे हैं। केन्द्र सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा विद्यार्थियों की ओर से प्रधानमंत्री को स्वच्छता पर केन्द्रित पोस्ट-कार्ड लिखे जाने की प्रतियोगिता तीन स्तरों पर आयोजित की जा रही है।
    पोस्ट-कार्ड लिखे जाने की प्रतियोगिता शाला स्तर पर 15 से 17 सितम्बर तक होगी। प्रतियोगिता में 3 बेस्ट पोस्ट-कार्ड शाला स्तर की प्रतियोगिता से जिले के लिये चयनित किये जायेंगे। इसके बाद जिला स्तर पर 5 उत्कृष्ट पोस्ट-कार्डों का चयन कर राज्य स्तर पर प्रेषित किये जायेंगे। यह कार्य 18 से 20 सितम्बर के दौरान किये जायेंगे। राज्य स्तर के 5 उत्कृष्ट पोस्ट-कार्ड को राष्ट्रीय स्तर पर प्रेषित किया जायेगा। यह कार्य 21 से 24 सितम्बर के दरम्यान किया जायेगा। शाला स्तर की पोस्ट-कार्ड प्रतियोगिता में अधिक से अधिक विद्यार्थियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है।
    स्वच्छता पखवाड़े के दौरान स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को स्वच्छता के महत्व के बारे में जानकारी दी जायेगी। इसके साथ ही, शाला में छात्र बाल-संसद और शाला प्रबंध समिति के सदस्य अक्टूबर माह में प्रत्येक शनिवार को शाला परिसर और पेयजल स्रोत को कक्षाओं में सामूहिक श्रमदान कर स्वच्छ बनायेंगे। इसके अलावा विकासखण्ड और जिला स्तर पर स्वच्छता सम्मेलन आयोजित करने के लिये भी कहा गया है। इन सम्मेलनों में भी अधिक से अधिक जन-भागीदारी को सुनिश्चित किये जाने के लिये कहा गया है।

Tags: स्वच्छता ही सेवा अभियान

Post your comment
Name
Email
Comment
 

हरदा

विविध