खास खबरें पंचक्रोशी यात्रा एवं अन्य पर्वों पर हो आचार संहिता का पूरा पालन कांग्रेस की शिकायत पर चुनाव आयोग ने दी पीएम मोदी को क्‍लीन चिट श्रीलंका में हुए सीरियल ब्‍लॉस्‍ट के पीछे न्‍यूजीलैंड में हुए हमले का बदला बनी वजह एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप : गोमती ने जीता भारत के लिए पहला गोल्‍ड, शिवपाल ने जीता सिल्‍वर पंजाब की गुरदासपुर सीट से बीजेपी ने दिया सनी देओल को टिकट, चंडीगढ़ से किरण खेर प्रत्‍याशी अक्षय कुमार ने लिया पीएम मोदी का इंटरव्‍यू, मॉं के बारे में मोदी जी ने बताई ये खास बात... सेंसेक्स 38800 के पार, निफ्टी 11640 के आसपास युवक-युवती के संबंधों से नाराज थे ग्रामीण, खेत में करंट लगाकर ले ली प्रेमी की जान रोहित शेखर की हत्‍या के मामले में पुलिस को पत्‍नी पर शक, नौकर और ड्राईवर भी संदिग्‍ध संकष्‍टी चतुर्थी पर ऐसे करें भगवान श्रीगणेश की पूजा

मतदान केन्द्र पर मतदान प्रतिशत में वृद्धि पर मिलेगा पुरस्कार - कमिश्नर श्री दुबे

मतदान केन्द्र पर मतदान प्रतिशत में वृद्धि पर मिलेगा पुरस्कार - कमिश्नर श्री दुबे

Post By : Dastak Admin on 23-Apr-2019 21:26:52

award to best polling booth

सागर | संभागायुक्त श्री दुबे ने बताया है कि लोकसभा चुनाव 2019 में ऐसे मतदान केन्द्र जिनमें लोकसभा चुनाव 2014 की तुलना में सर्वाधिक मतदान प्रतिशत में वृद्धि होगी। उन मतदान केन्द्रों में बूथ लेवल एक्शन ग्रुप को 03 समूहों में बांटकर 3-3 पुरस्कार दिये जायेंगे। जिसके अंतर्गत प्रथम पुरस्कार 3 हजार, द्वितीय पुरस्कार 2 हजार तथा तृतीय पुरस्कार 1 हजार रूपये के साथ (बीएजी) समूहों के सभी सदस्यों को प्रमाणपत्र दिये जायेंगे। 
    उन्होंने बताया कि निर्वाचन के पश्चात् संभाग स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कर-कमलों से पुरस्कार वितरित किये जायेंगे। जिसके मापदण्ड निर्धारित किये गए है।
    समूह ए- ऐसे मतदान केन्द्र जहां वर्ष 2019 में 85 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ और निर्वाचन 2014 की तुलना में न्यूनतम 2 प्रतिशत मतों की वृद्धि हुई है।
    समूह बी- ऐसे मतदान केन्द्र जिनमें वर्ष 2019 के जिले के औसत मतदान से अधिक परंतु 85 प्रतिशत से कम मतदान हुआ है और मतदान में न्यूनतम 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। समूह सी- ऐसे मतदान केन्द्र जहां जिले के औसत से कम मतदान हुआ है, परन्तु लोकसभा चुनाव 2014 की तुलना में न्यूनतम 10 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। 
    इसके अतिरिक्ति प्रत्येक जिले के सर्वाधिक मतदान करने वाले एक मतदान के बूथ लेबल एक्शन ग्रुप (बीएजी) को भी 2 हजार रूपये की दर से पुरस्कार किया जायेगा। पुरस्कार और प्रमाणपत्र संभागस्तर पर आयोजित कार्यक्रम में दिये जायेंगे।

Tags: award to best polling booth

Post your comment
Name
Email
Comment
 

सागर

विविध