खास खबरें पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च पीएम मोदी आज वाराणसी में करेंगे 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन का उद्घाटन पाकिस्‍तान : तेल टैंकर और बस में भीषण टक्‍कर में हुई 26 लोगों की मौत, 16 घायल कल नेपियर में खेला जाएगा भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे मैच 2019 में फिर सत्‍ता में आएंगी भाजपा : राजनाथ सिंह ड्राइवर कर रहा था निजी जानकरियां लीक, मलाइका ने नौकरी से निकाला सेंसेक्स 140 अंक टूटा, निफ्टी 10915 के आसपास मध्‍यप्रदेश में फंड की कमी से नहीं मिला लाखों कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ता दिल्ली-NCR में बिन मौसम बारिश के साथ पड़े ओले, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी शुरू हुआ पवित्र माघ का महीना, इस तरह करें अपनी मनोकामना पूरी

महिला समूह प्रशिक्षण के लिए 84 युवक/युवती हुए रवाना

महिला समूह प्रशिक्षण के लिए 84 युवक/युवती हुए रवाना

Post By : Dastak Admin on 21-Jan-2019 21:12:26

महिला समूह प्रशिक्षण


बैंक लिंकेज में जारी हुई 654 लाख की राशि 
सागर | जिला परियोजना प्रबंधक डे-एसआरएलएम जिला सागर ने बताया कि स्थानीय मलैया गार्डन में गत दिवस मध्यांचल ग्रामीण बैंक एवं मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित बैंक लिंकेज सह वित्तीय साक्षारता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में जॉर्ज मैथ्यू, चेयर मेन मध्यांचल ग्रामीण बैंक के माध्यम से 390 लाख, सेंटल बैंक आफ इंडिया 192 लाख, युनियन बैंक ऑफ इंडिया 50 लाख, बैंक ऑफ बडौदा 11 लाख, केनरा बैंक 9 लाख एवं पंजाब नेशनल बैंक 2 लाख रूपये का लिंकेज जारी किया गया। 
   कार्यक्रम में समाजसेवी श्रीहीरासिंह ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अब महिलायें समाज के विकास में अपना योगदान दे रहीं हैं। आर्थिक समृद्धि में महिलाओं की भागीदारी समूहों के माध्यम से बढ़ रही है। श्री जॉर्ज मैथ्यू चेयरमेन मध्यांचल ग्रामीण बैंक ने बैंक लिकेंज की राशि के उपयोग के बारे में बताते हुए कहा कि इस राशि को एक से अधिक बार लेनदेन करेंगे तो बैंक में समूहों की साख बढ़ेगी जिससे आगामी वर्ष में इस लिंकेज राशि को दोगुना होने की पात्रता प्रत्येक समूह को हो सकेगी।                                                   
    बैंक लिंकेज कैंप में सर्वाधिक लिंकेज 114 लाख रूपये का रहली विकासखण्ड के समूहों को किया गया जबकि बण्डा 99 लाख और खुरई ने 83 लाख की साख राशि महिला समूहों को लिंकेज में दी। उनके इस उत्कृष्ठ कार्य के लिए विकासखण्ड प्रबंधक ऋषिकांत खत्री, गोपाल पटैल, मनीष किलेदार को मंच से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मध्यांचल ग्रामीण बैंक शाखा प्रबंधक देवरी अरविंद खरे, मध्यांचल ग्रामीण बैंक  शाखा प्रबंधक रहली श्री शर्मा तथा सेंटल बैंक ऑफ इंडिया बहरोल श्री दिनेश नामदेव को भी सर्वाधिक लिंकेज स्वीकृति के लिए सम्मानित किया गया।     
   जिला परियोजना प्रबंधक श्री हरीश दुबे ने कार्यक्रम के बारे में बातते हुए कहा कि बैंक लिंकेज की राशि से समूह की महिलायें ऋण लेकर स्वरोजगार स्थापना की गतिविधियों का संचालन कर सकेंगी। वर्तमान में महिलायें साबुन, वॉशिंग पाउडर, फलोर क्लीनर, डेस सिलाई आदि की गतिविधियों से जुड़ी हुई हैं।
   कार्यक्रम में अग्रणी जिला प्रबंधक धन्नजय शर्मा, मध्यांचल ग्रामीण बैंक दमोह के श्री विजय श्रीवास्तव उपस्थित रहे। अपने अनुभव बताते हुए ग्राम सेमरा कला की संगीता अहिरवार ने कहा कि वे पिता के नहीं रहने पर मिशन द्वारा संचालित कौशल प्रशिक्षण लेकर अपने परिवार का पालन करना चाहती हैं। ग्राम कोपरा की ब्रजलता लोधी ने कहा कि बेटियां अब बेटों से कम नहीं हैं वे भी मां बाप का सहारा बन सकती हैं बस उन्हें अवसर की आवश्कता है। 
   राहतगढ़ की श्रीमती प्रति राजपूत ने बताया कि उनका परिवार पान दुकान की आमदनी से चलता था लेकिन अब पान का प्रचलन कम होने से परिवार की आमदनी घट गई। समूह की मदद से उन्होंने लोन लेकर किराना की दुकान शुरू कर दी, अब उनका परिवार खुशहाल है। डीडीयू जीकेवॉय के अंतर्गत ड्रीम बेवर संस्था में 84 युवक/युवतियां का दल 3 माह के प्रशिक्षण के लिए इंदौर रवाना किया गया। मंचासीन अतिथियों ने इस जत्थे को हरीझंडी दिखाकर रवाना किया। जिला प्रबंधक कौशल विकास श्री समीर दीक्षित ने बताया कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के बेरोजगार युवक युवतियों को प्लेसमेंट लिंक प्रशिक्षण हेतु प्रेषित किया है।
   कार्यक्रम में जिला प्रबंधक श्री प्रभाष मुड़ौतिया, श्री शांतिलाल ब्राहम्णे, श्री ब्रजेन्द्र नामदेव, श्री अभिषेक रूसिया, श्रीमति रितु सेन, श्रीमति रोशनी दुबे, श्रीमति नीलिमा जैन उपस्थित रहीं।     

Tags: महिला समूह प्रशिक्षण

Post your comment
Name
Email
Comment
 

सागर

विविध