खास खबरें ग्रुप डिस्कशन और सेमिनार से बता रहे भोजन में सब्जियां लें, जंकफूड न खाए 2025 तक इंसानों से ज्यादा काम करेंगी मशीनें : वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम माता-पिता की इस लत के खिलाफ बच्‍चों ने सड़कों पर किया विरोध प्रदर्शन क्रिकेट टीम कप्तान विराट कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को राजीव गांधी खेल रत्न देने की सिफारिश अजय माकन ने दिया दिल्‍ली कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा कैंसर के मुश्किल जंग जीतने के बाद 46 की उम्र में लीजा बनी जुड़वा बेटियों की मॉं सेंसेक्स 37650 के करीब, निफ्टी 11400 के ऊपर कर्तव्यों का निर्वहन सिखाते हैं विश्वविद्यालय : राज्यपाल श्रीमती पटेल रेवाड़ी गैंगरेप : मुख्‍य आरोपी निशु पहले भी कर चुका है ऐसी वारदात चौथे दिन उत्तम शौच धर्म की पूजा के साथ, अपनी वाणी को अपने मन को अपने कर्मों को उत्तम बनाना ही शौच धर्म है

कर्तव्यों का निर्वहन सिखाते हैं विश्वविद्यालय : राज्यपाल श्रीमती पटेल

कर्तव्यों का निर्वहन सिखाते हैं विश्वविद्यालय : राज्यपाल श्रीमती पटेल

Post By : Dastak Admin on 18-Sep-2018 08:52:36

dr b r ambedkar social science university, convocation ceremony

 

डॉ. बी.आर. अंबेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय का द्वितीय दीक्षांत समारोह सम्पन्न 

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने डॉ. बी.आर. अंबेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय, महू के दीक्षांत समारोह में 67 विद्यार्थियों को शोध उपरांत उपाधियाँ और स्नातक, स्नात्कोत्तर,  कृषि में स्नात्कोत्तर, एमफिल और पीएचडी के शोधार्थियों को उपाधि तथा उत्कृष्ट शोधार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किये। राज्यपाल ने विश्वविद्यालय में कम्प्यूटर लेब का शुभारंभ किया और लेब परिसर में पौधारोपण किया।

समारोह में सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लालसिंह आर्य,  सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर,  कुलपति श्री सी.डी. नायक, कुल सचिव श्री एचएस त्रिपाठी, बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ के कुलपति डॉ. प्रकाश बरतुनिया, अभा सामाजिक संस्था के अध्यक्ष डॉ. वी.बी. कुमार, एमएसडब्ल्यू के डीन डॉ. डी.के. वर्मा, कृषि एवं ग्रामीण विकास के डीन डॉ. किशोर जान, एम.फिल. के डीन डॉ. आदित्य लूडावत, हिंदी साहित्य की डीन अनुपमा रावत सहित विश्वविद्यालय परिवार के समस्त अधिकारी उपस्थित रहे।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने दीक्षांत समारोह में कहा कि विश्वविद्यालय में कर्तव्यों का निर्वहन करना सिखाया जाता है। विश्वविद्यालय द्वारा नए-नए कार्यक्रम प्रारंभ कर सामाजिक, राजनैतिक और सशक्तिकरण की दिशा में कार्य किए जाते हैं। राज्यपाल ने उपाधि प्राप्त शोधार्थियों से कहा कि शोध में जो पहलू सामने आए हैं,  उन पर कार्य करना शोधार्थी का दायित्व होना चाहिए। श्रीमती पटेल ने बताया कि उच्च शिक्षा में विशेष कार्यों के लिए समिति गठित की गई है। तीन विशेषज्ञों की यह समिति विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों और नवाचारों के लिए भी कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय नेक के निर्धारित मापदंड पर खरा उतरने के लिए आगे बढ़कर कार्य करें। विश्वविद्यालयों के बीच खेल प्रतियोगिताएँ और तरह-तरह की गतिविधियाँ आयोजित होनी चाहिए।

विश्वविद्यालय के कुलपति श्री नायक ने विश्वविद्यालय का प्रतिवेदन पढ़ा। उन्होंने संचालित पाठ्यक्रमों, शोध कार्यों और कौशल विकास के प्रशिक्षणों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

 

आनंद मोहन गुप्ता

Tags: dr b r ambedkar social science university, convocation ceremony

Post your comment
Name
Email
Comment
 

मध्य प्रदेश

विविध