खास खबरें आतंकवाद को समाप्त केवल भारत के नागरिक ही कर सकते हैं यौन उत्‍पीड़न मामले में सीजेआई की जांच के लिए बना आंतरिक पैनल श्रीलंका में हुआ एक और बम धमाका, टू व्‍हीलर में रखा था बम क्रिकेट फैन्‍स के लिए भगवान है सचिन तेंदुलकर, 24 तारीख से है खास रिश्‍ता मप्र की जनसभा में राहुल गांधी ने साधा मोदी-शाह पर जमकर निशाना, राफेल मुद्दे पर की घेरने की कोशिश पीएम मोदी भी पढ़ते है टिव्ंकल खन्‍ना के ट्वीट, अक्षय कुमार से पूछा ये सवाल... सेंसेक्स 75 अंक ऊपर, निफ्टी 11600 के आसपास तेंदुए की खाल के साथ शिकारी गिरफ्तार पत्‍नी अपूर्वा ने कबूला रोहित शेखर की हत्‍या का जुर्म, दोनों के बीच हुई थी हाथापाई असुरों के भक्‍तों की रक्षा के लिए श्री गणेश ने लिए थे आठ अवतार

सेक्टर अधिकारी मतदान दिवस पर समन्वय के साथ कार्य करेंगे- जिला निर्वाचन अधिकारी

सेक्टर अधिकारी मतदान दिवस पर समन्वय के साथ कार्य करेंगे- जिला निर्वाचन अधिकारी

Post By : Dastak Admin on 17-Apr-2019 19:03:41

sector officers training


विधानसभावार सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न 
मण्डला | सेक्टर अधिकारी मतदान दिवस के दिन अपनी टीम के साथ समन्वय के साथ कार्य करेंगे। अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का सतत भ्रमण कर रिपोर्टिंग करेंगे। सेक्टर अधिकारी शांतिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे। उक्त निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने योजना भवन में आयोजित विधानसभावार सेक्टर अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में दिये। उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारी निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का बारीकि से अध्ययन करें। ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपेट की कार्यप्रणाली को भलीभांति समझ लें। डॉ. जटिया ने सेक्टर अधिकारियों को मतदान दिवस के दिन पीठासीन अधिकारी एवं उनकी टीम के साथ लगातार संपर्क में रहने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान प्रारंभ होने के पूर्व मॉकपोल एवं सीआरसीटी की कार्यवाही अनिवार्यतः एवं गंभीरता से की जाये। आयोग के निर्देशानुसार सीआरसीटी की प्रक्रिया सम्पन्न नहीं कराने वाले मतदान दल के खिलाफ कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी। 
सेक्टर अधिकारियों का 2 पालियों में प्रशिक्षण
    योजना भवन में मंडला संसदीय क्षेत्र क्रमांक 14 में समाविष्ट जिले की तीनों विधानसभाओं के सेक्टर अधिकारियों को प्रशिक्षण कराया गया। प्रशिक्षण में सेक्टर अधिकारियों के निर्वाचन के दौरान दायित्वों, समय-समय पर भेजी जाने वाली रिपोर्ट, आकस्मिक परिस्थितियों में लिये जाने वाले निर्णय तथा अपने क्षेत्र के समस्त मतदान केन्द्रों के साथ समन्वय कर विस्तार से चर्चा की गई। प्रशिक्षण में बिछिया, निवास तथा मंडला के सेक्टर अधिकारी शामिल हुये। इस दौरान बिछिया विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 105 के सहायक रिटर्निंग अधिकारी जितेन्द्र पटैल, निवास विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी आशाराम मेश्राम तथा मंडला विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 107 की सहायक रिटर्निंग अधिकारी सुलेखा उईके सहित सभी सेक्टर अधिकारी उपस्थित थे।
मत प्रतिशत ऐप का मिला प्रशिक्षण
    भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मत प्रतिशत ऐप के बारे में प्रशिक्षण में विस्तार से जानकारी दी गई। इस ऐप के माध्यम से मतदान दिवस के दिन होने वाली वोटिंग के बारे में अपडेट जानकारी दी जायेगी। यह जानकारी आयोग द्वारा निर्धारित समयानुसार दी जायेगी। प्रशिक्षण में ऐप की कार्यप्रणाली, आवश्यक प्रविष्टियाँ तथा केन्द्रवार एवं समयवार दी जाने वाली जानकारी के बारे में बताया गया। रिटर्निंग अधिकारी डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने सभी सेक्टर अधिकारियों एवं पीठासीन अधिकारियों को मत प्रतिशत ऐप को अनिवार्य रूप से डाऊनलोड कर इसकी कार्यप्रणाली से लगातार समझने करने के निर्देश दिये।
सेक्टर अधिकारियों को मजिस्ट्रियल ट्रेनिंग भी मिली
    रिटर्निंग अधिकारी डॉ. जटिया ने सेक्टर अधिकारियों को निर्वाचन के दौरान दिये गये मजिस्ट्रियल पावर पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि सेक्टर अधिकारी आवश्यकता पड़ने पर कार्यपालिक शक्तियों का उपयोग कर सकते हैं। जिला पंचायत सीईओ जे. समीर लाकरा ने सेक्टर अधिकारियों को मजिस्ट्रियल ड्यूटी के लिए उपयोगी दौरान आईपीसी एवं सीआरपीसी एक्ट के प्रावधानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने सेक्टर अधिकारियों को मत प्रतिशत ऐप के प्रत्येक बिन्दु को सावधानी से एवं समयानुसार भरकर रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान दलों को निर्धारित मार्ग से ही लाना एवं ले जाना सुनिश्चित किया जाये। वाहन को रास्ते में नहीं रोका जाये। मतदान उपरांत सभी सामग्री जमा होने के बाद ही संबंधित मतदान दलों को कार्यमुक्त किया जाये। 
    प्रशिक्षण के अंत में प्रशिक्षु शिक्षक अविनाश पटैल द्वारा मतदाता जागरूकता पर आधारित स्व-रचित कविता का वाचन किया गया। बैठक में सहायक कलेक्टर शेरसिंह मीणा सहित तीनों विधानसभा के सेक्टर अधिकारी उपस्थित थे। 

Tags: sector officers training

Post your comment
Name
Email
Comment
 

मंडला

विविध