खास खबरें पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च मोदी सरकार की सबसे बड़ी परियोजना है प्रोजेक्ट भारतमाला, 3000 किमी तक बिछेगा एक्‍सप्रेसवे का जाल भारतीय मूल की बिहारी बेटी गीता ने ली अमेरिका में गीता पर हाथ रखकर सीनेटर पद की शपथ कल नेपियर में खेला जाएगा भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे मैच 2019 में फिर सत्‍ता में आएंगी भाजपा : राजनाथ सिंह ड्राइवर कर रहा था निजी जानकरियां लीक, मलाइका ने नौकरी से निकाला सेंसेक्स 140 अंक टूटा, निफ्टी 10915 के आसपास मध्‍यप्रदेश में फंड की कमी से नहीं मिला लाखों कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ता दिल्ली-NCR में बिन मौसम बारिश के साथ पड़े ओले, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी शुरू हुआ पवित्र माघ का महीना, इस तरह करें अपनी मनोकामना पूरी

किसानों की ऋण माफी को लेकर जिला पंचायत में हुई बैठक

किसानों की ऋण माफी को लेकर जिला पंचायत में हुई बैठक

Post By : Dastak Admin on 12-Jan-2019 20:03:16

krishi rin mafi

 

बालाघाट | कलेक्टर श्री दीपक आर्य की अध्यक्षता में आज 12 जनवरी को जिला पंचायत बालघाट के सभागार में प्रदेश सरकार की नीति के अनुसार किसानों की ऋण माफ़ी के सबन्ध में बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जगदीश गोमे, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के महाप्रबंधक श्री पी एस धनवाल, उप संचालक सामाजिक न्याय श्री अरविंद डामोरश्‍ पंचायत समन्वय अधिकारी एवं सहायक विकास विस्तार अधिकारी उपस्थित थे।
   कलेक्टर श्री आर्य ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा तय किये निर्देशों के अनुरूप जिले में किसानों की ऋण माफी समय सीमा में करना है। किसानों की ऋण माफी को अमली जामा पहनाने के लिए कृषि, सहकारिता, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के साथ ही ग्रामीण विकास विभाग की जिम्मेदारी तय की गई है। इसके लिए बैंक किसानों की सूची उपलब्ध करायेंगें। ग्रामीण विकास विभाग के मैदानी अमले को पंचायत वार सूची बनाना है और उसे आधार कार्ड से लिंक कराना है। उन्होंनें बैठक में तीन रंग की सूची के सबन्ध में जानकारी दी और कहा कि जिनके आधार नही है उनके आधार बनवाना पड़ेगा। उन्होंने जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के महाप्रबन्धक श्री धनवाल से कहा कि शेष बैंको की सूची भी प्राप्त करें।  
   जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गोमे ने बैठक में कहा कि किसानों की ऋण माफी सूची का पर्याप्त प्रचार प्रसार करे और जनपद पंचायत के सीईओ इसकी सतत मॉनिटरिंग करे। जनपद पंचायत को प्रतिदिन की कार्यवाही का अपडेट जिला कार्यालय को देना होगा। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नही होगी। सभी लोग टीम भावना से कार्य करेंगे। जनपद पँचायत सीईओ की ज़िम्मेदारी ज्यादा है, सुपरवाइजर की बहानेबाजी नही चलेगी, समय सीमा में कार्य करना होगा। अच्छे माहौल में कार्य करेगे तो बेहतर काम होगा।
   महाप्रबंधक श्री पी एस धनवाल ने बैठक में मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के सबन्ध में विस्तार से जानकारी देते कहा कि तीन अलग अलग कलर के आवेदन पत्र लेना होगा। योजना की जानकारी समझना जरूरी है, समय पर्याप्त है। उन्होंने ऋण माफी योजना के मापदण्ड, योजना में शामिल होने वाले हितग्राहियों की जानकारी के सबन्ध में बताया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में वारासिवनी एसडीएम श्री रोशन कुमार सिंह भी मौजूद थे।

Tags: krishi rin mafi

Post your comment
Name
Email
Comment
 

बालाघाट

विविध