खास खबरें ग्रुप डिस्कशन और सेमिनार से बता रहे भोजन में सब्जियां लें, जंकफूड न खाए 2025 तक इंसानों से ज्यादा काम करेंगी मशीनें : वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम माता-पिता की इस लत के खिलाफ बच्‍चों ने सड़कों पर किया विरोध प्रदर्शन क्रिकेट टीम कप्तान विराट कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को राजीव गांधी खेल रत्न देने की सिफारिश अजय माकन ने दिया दिल्‍ली कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा कैंसर के मुश्किल जंग जीतने के बाद 46 की उम्र में लीजा बनी जुड़वा बेटियों की मॉं सेंसेक्स 37650 के करीब, निफ्टी 11400 के ऊपर कर्तव्यों का निर्वहन सिखाते हैं विश्वविद्यालय : राज्यपाल श्रीमती पटेल रेवाड़ी गैंगरेप : मुख्‍य आरोपी निशु पहले भी कर चुका है ऐसी वारदात चौथे दिन उत्तम शौच धर्म की पूजा के साथ, अपनी वाणी को अपने मन को अपने कर्मों को उत्तम बनाना ही शौच धर्म है

मेरी योजनाओं में जाति-पाति का बंधन नहीं, हर वर्ग के कल्याण के लिए कार्य कर रही है सरकार

Post By : Dastak Admin on 12-Sep-2018 21:38:48

 सुवासरा-शामगढ़ सिंचाई परियोजना

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सुवासरा में 61 हजार किसानों के खातों में

2 अरब 83 करोड़ की राशि अंतरित की

1662 करोड़ की सुवासरा-शामगढ़ सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया

उज्जैन । मध्यप्रदेश शासन ने प्रदेश में हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाएं बनाई है। मेरी योजनाओं में जात पात का कोई बंधन नहीं है। प्रदेश सरकार गरीबों, किसानों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रही है। मैं प्रदेश में किसी के भी प्रति अन्याय नहीं होने दूंगा। निर्दोष के विरुद्ध कोई कार्यवाही नहीं होगी। प्रदेश में सामाजिक समरसता बढ़ाएं। प्रत्येक समस्या का हल बातचीत से निकालेंगे।  मध्य प्रदेश शांति से आगे बढ़ेगा।                                  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज बुधवार को उज्जैन संभाग के मंदसौर जिले के सुवासरा में कृषक समृद्धि योजना अंतर्गत आयोजित किसान महासम्मेलन एवं विकास कार्यों के लोकार्पण/ शिलान्यास समारोह में यह विचार प्रकट किए। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने लैपटॉप पर बटन दबाकर भावांतर योजना अंतर्गत मंदसौर नीमच एवं रतलाम जिले के 61478 किसानों को प्याज़ एवं लहसुन की 2 अरब 83 करोड़ 8 लाख रूपए की प्रोत्साहन राशि उनके खातों में अंतरित की। साथ ही 1662 करोड रुपए की लागत की शामगढ़ सुवासरा सूक्ष्म सिंचाई परियोजना का शिलान्यास भी किया। कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कुल 18 अरब 41 करोड़  के कुल 42 कार्यों का लोकार्पण/भूमि पूजन किया। कार्यक्रम में संबंधित सभी क्षेत्रों के विधायक जिला पंचायत अध्यक्ष, अन्य जनप्रतिनिधि, संभागायुक्त श्री MB ओझा आदि उपस्थित थे।

अनूठी सिंचाई परियोजना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शामगढ़ - सुवासरा सिंचाई परियोजना अनूठी सिंचाई परियोजना है, जिसके माध्यम से पाइप लाइन द्वारा किसानों के खेतों में पानी पहुंचाया जाएगा। साथ ही पेयजल भी पाइप लाइन से उपलब्ध होगा। इससे 260 गांवों की 80 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी वही 820 गांवों के लिए स्वच्छ पेयजल लगभग 45 मिलियन घन मीटर उपलब्ध होगा। इजराइल एवम नीदरलैंड के बाद भारत में यह अनूठी परियोजना लाई गई है।

34 सौ रुपये क्विंटल से कम में सोयाबीन नहीं बिकने दूंगा

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार सोयाबीन, गेहूं, धान आदि सब पर पर्याप्त समर्थन मूल्य किसानों को दिलाएगी। उन्होंने कहा कि मैं मध्यप्रदेश में 34 सो रुपए क्विंटल से कम दाम पर सोयाबीन नहीं बिकने दूंगा। गेहूं 2 हज़ार रुपये क्विंटल से कम में नहीं बिकेगा तथा धान पर भी पर्याप्त समर्थन मूल्य किसानों को प्रदान किया जाएगा।

किसानों को पसीने की पूरी कीमत मिलेगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कृषि को लाभ का धंधा बनाया गया है तथा अब किसानों को उनके पसीने की पूरी कीमत मिलेगी। आज ऐतिहासिक दिन है जब किसानों के खातों में प्याज, लहसुन की प्रोत्साहन राशि के रूप में इतनी बड़ी राशि अंतरित हो रही है। आज मंदसौर, रतलाम एवं नीमच जिले के किसानों को राशि अंतरित की गई है। शेष जिलों के किसानों को आगामी 22 तारीख तक उनके खातों में उनकी राशि मिल जाएगी।

संबल योजना गरीबों का संबल बनी है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में संबल योजना गरीबों का संबल बनी है।  इसके अंतर्गत हर जाति, हर वर्ग के व्यक्ति को सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इस योजना में पहले ढाई एकड़ तक के किसान पात्र थे परंतु अब सरकार ने 5 एकड़ तक के किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए पात्र बना दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गत वर्षों में प्रदेश में 40 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई गई है। आने वाले समय में 41लाख हेक्टर क्षेत्र में और सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मैं हर किसान के खेत में पानी पहुंचाऊंगा तथा प्रदेश की तस्वीर बदल दूंगा।

ये घोषणाएं की

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में सीतामऊ डिग्री कॉलेज को PG कॉलेज किए जाने की घोषणा की साथ ही सुआसरा में महाराणा प्रताप की आदम कद प्रतिमा लगाए जाने की भी घोषणा की।

 
 

अपनी जानकारी दे

नाम
ई-मेल
मोबाइल
फोटो

आपके समाचार

शब्द प्रारूप और पाठ प्रारूप में समाचार फ़ाइल

Subscribe Newsletter




आपका वोट

किसानों ने बैंको से ऋण ले रखा था किंतु अब वे उसे चुका नही पा रहे हैं। क्या किसानों के बैंक ऋण सरकार को माफ करना चाहिए ?
हां
88%
ujjain poll
नहीं
10%
पता नहीं
1%
सर्वेक्षण

अपना राशिफल देखें

मेष वृषभ मिथुन कर्क सिंह कन्या तुला वृश्चिक धनु मकर कुंभ मीन
मेष

ज्ञान विज्ञान के क्षेत्र में बढ़ोतरी होगी। विद्यार्थियों को अधिक परिश्रम की आवश्‍यकता रहेगी। मित्र मददगार साबित होंगे। सामाजिक क्षेत्र में वर्चस्‍व बढ़ेगा। ईश्‍वर के प्रति आस्‍था बढ़ेगी।

महाकाल आरती समय

dastak news ujjain

  महाकाल आरती समय

आरती

चैत्र से आश्विन तक

कार्तिक कृष्ण प्रतिपदा से फाल्गुन पूर्णिमा तक

भस्मार्ती

प्रात: 4 बजे श्रावण मास में प्रात: 3 बजे

प्रातः 4 से 6 बजे तक।

दध्योदन

प्रात: 7 से 7:45 तक

प्रात: 7:30 से 8:15 तक

महाभोग

प्रात: 10 से 10:45 तक

प्रात: 10:30 से 11:15 तक

सांध्य

संध्या 5 से 5:45 तक

संध्या 5 से 5:45 बजे तक

सांध्य

संध्या 7 से 7:45 तक

संध्या 6:30 से 7:15 तक

शयन

रात्रि 10:30 बजे

रात्रि 10:30 से 11 बजे तक

आज का विचार

    “सामने पर कड़वा बोलने वाले लोग कभी धोखा नहीं देते। डरना तो मीठा बोलने वालों से चाहिए जो दिल में नफरत पालते है और समय के साथ बदल जाते है।” - अज्ञात

उज्जैन सिनेमा

     

उज्जैन मानचित्र

पंचक्रोशी यात्रा मानचित्र

विविध